जीमेल का बैकअप

जीमेल का बैकअप लेना अब बहुत आसान हो गया है। कुछ महीने पहले तक इसके लिए बाहरी सॉफ्टवेयर्स का इस्तेमाल करना पड़ता था, लेकिन अब खुद जीमेल ने ईमेल बैकअप की सुविधा दे दी है। जीमेल मेसेजेस को डाउनलोड करने और उन्हें ऑफलाइन पढ़ने का तरीका बता रहे हैं बालेंदु शर्मा दाधीच:

क्या आपको अपने ईमेल अकाउंट में भरते जा रहे स्पेस को लेकर परेशानी होने लगी है? हजारों-लाखों ईमेल के जंजाल में से अपने मतलब के ईमेल तलाशना आपके लिए मुश्किल हो गया है? ऐसा भी मुमकिन है कि आपको यह डर हो कि कोई मेरा ईमेल अकाउंट हैक करके काम के ईमेल डिलीट न कर दे। यह चिंता भी हो सकती है कि आपकी किसी गलती से ईमेल अकाउंट में पड़े मेसेज डिलीट न हो जाएं। इन सभी चिंताओं का समाधान यह है कि आप अपने जीमेल अकाउंट का बैकअप ले लें और अब यह पॉसिबल है।

ऐसे लें बैकअप
1. अपने जीमेल अकाउंट में लॉगइन करें।
2. अब ऊपर राइट में, जहां यूजर का नाम होता है, वहां क्लिक करें।
3. एक छोटा बॉक्स खुलेगा, जिसमें Account नाम का लिंक होगा।
4. इस लिंक को दबाएं। एक बड़ा पेज खुलेगा, जिसमें आपके अकाउंट को मैनेज करने के लिए बहुत सारे लिंक होंगे। ध्यान रहे, इस पर कहीं भी इधर-उधर क्लिक न हो जाए।
5. इस पेज पर सबसे ऊपर Security Check up ऑप्शन दिखेगा, लेकिन हमें उसका इस्तेमाल नहीं करना है। आप इसी पेज पर नीचे की ओर बढ़ें।
6. जब Account Tools ऑप्शन पर पहुंच जाएं, तो रुकें।
7. Download data ऑप्शन दिखाई देगा। इसे क्लिक करें।
8. अब Download your data नाम से पेज खुलेगा, जिसमें बहुत से गूगल प्रॉडक्ट्स की सूची होगी। इन सभी प्रॉडक्ट्स के कॉन्टेंट को डाउनलोड करना मुमकिन हो गया है।
9. सबसे ऊपर दिए Select None बटन को दबाएं, जिससे बेवजह किसी दूसरे गूगल प्रॉडक्ट का कॉन्टेंट डाउनलोड न हो और सिर्फ जीमेल का डेटा ही डाउनलोड हो।
10. इस सूची में Mail को तलाशें। उसके सामने मौजूद बॉक्स में क्लिक करें, जिससे सही (yes) का निशान दिखने लगेगा।
11. इस पेज पर नीचे की ओर बढ़ें और वहां मौजूद Next बटन दबाएं। 12. अब आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप अपने ईमेल Zip फॉरमैट में चाहते हैं? इसे चुनिए।
13. अब आपको बताया जाएगा कि आपके सारे कॉन्टेंट को Zip फाइल में तब्दील किया जा रहा है।
14. थोड़ी देर बाद आपको एक ईमेल मिलेगा, जिसमें आपकी सारी फाइलों को डाउनलोड करने के लिए Download Archive लिंक होगा। उसे क्लिक कर सारे ईमेल डाउनलोड कर सकेंगे। डाउनलोड होने वाली फाइल का नाम Takeout से शुरू होगा।

ईमेल को डाउनलोड करने से आपके जीमेल अकाउंट में मौजूद मेसेज डिलीट नहीं होते हैं। आप सिर्फ उनकी एक कॉपी सिस्टम में डाउनलोड कर रहे हैं। अगर आप जीमेल में मौजूद मेसेजों को डिलीट करना चाहें तो आपको ऐसा अलग से करना होगा।

कैसे खोलें डाउनलोड किये गए मेसेज:
जीमेल से डाउनलोड की गई ज़िप फ़ाइल को अनज़िप करने के बाद आप पाएंगे कि उसके भीतर Mail नाम से फोल्डर है। इसमें एक फाइल दिखेगी, जिसका एक्सटेंशन .mbox है। यह ईमेल मेसेजों को एक साथ सहेजने के लिए इस्तेमाल होने वाला टेक्स्ट फॉरमैट है। जब आप इस फाइल को अपने कंप्यूटर में खोलना चाहेंगे, तो वह खुलेगी नहीं, क्योंकि कंप्यूटर में ऐसा कोई सॉफ्टवेयर मौजूद नहीं है, जो उसे समझता हो। इन संदेशों को पढ़ने के लिए आपको अलग से सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना होगा। फ्री में उपलब्ध मॉज़िला थंडरबर्ड नामक ईमेल क्लायंट सॉफ्टवेयर यह काम बखूबी करता है। अपने डाउनलोड संदेशों को पढ़ने के लिए ऐसे आगे बढ़ें :

  1. सबसे पहले मोज़िला थंडरबर्ड ईमेल क्लाइंट को डाउनलोड करें : mozilla.org/thunderbird
  2. डाउनलोड होने के बाद सॉफ्टवेयर इन्स्टॉल करें।
  3. अब सॉफ्टवेयर लॉन्च करें। यह सॉफ्टवेयर आपसे नया ईमेल अकाउंट बनाने और अपना ईमेल अकाउंट कन्फिगर करने के लिए कहेगा, लेकिन आप I think I will configure my account later बटन पर क्लिक कर दें।
  4. अब आपको थंडरबर्ड का Import Export Tools नाम का ऐड-ऑन डाउनलोड करना होगा, जिसकी मदद से जीमेल की फाइलें थंडरबर्ड सॉफ्टवेयर में लाई जा सकेंगी।
  5. इस ऐड-ऑन को यहां से डाउनलोड करें : https://addons.mozilla.org/en-us/thunderbird/addon/importexporttools/
  6. जब ऐड-ऑन डाउनलोड हो जाए, तो थंडरबर्ड के टूल्स मेनू में जाकर आप Add Ons पर क्लिक करें। अब एक बड़ा पेज खुलेगा, जिसमें ऊपर ही टूल्स का छोटा निशान दिखाई देगा। यहां क्लिक करने पर Install Add-on from file ऑप्शन दिखेगा। इसे क्लिक करें। इससे एक डायलॉग बॉक्स खुलेगा। यहां मोजिला की वेबसाइट से डाउनलोड की गई फाइल सलेक्ट करें और Install Now बटन दबाएं। ऐड-ऑन इन्स्टॉल हो जाएगा।
  7. थंडरबर्ड को बंद करके दोबारा खोलें।
  8. राइट साइड में टूल्स सेक्शन में जाएं। वहां एक ऑप्शन दिखेगा, इसका नाम भी Tools ही है। इसमें Import Export Tools मेन्यू पर क्लिक करें। यहां Import MBOX File ऑप्शन दिखेगा। उसे क्लिक करें।
  9. यहां Import Directly from one or more mbox files विकल्प दिखेगा। इसे सलेक्ट कर OK बटन दबाएं।
  10. अब खुलने वाले फाइनल डायलॉग बॉक्स में जीमेल से डाउनलोड करने के बाद अनज़िप किए गए फोल्डर पर जाएं और वहां Mail फोल्डर के भीतर मौजूद फाइल को सलेक्ट कर लें।
  11. आपके सारे मेल चंद मिनटों में थंडरबर्ड सॉफ्टवेयर में आ जाएंगे।
  12. अब किसी भी सामान्य ईमेल सॉफ्टवेयर की तरह अपने तमाम ईमेल संदेशों को सुविधानुसार इस्तेमाल करें।

Posted from WordPress by Atul Lathiya via Note 3 neo

Advertisements

1 Comment

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s